करवाचौथ का आनंद लेने के लिए मैं जितनी मेहनत करता हूं, उतना ही उलझता चला जाता हूं


पिछले कुछ दिनों से, लवली लेडीज़, महिलाओं के एक व्हाट्सएप ग्रुप, जो गुरुग्राम के कॉन्डोमिनियम में रहती हैं, में अबज़ किया गया है। समूह के 220-सदस्यों में से अधिकांश सदस्य घंटों के नोट्स साझा करने में बिता रहे हैं, जहां से सबसे अच्छी मेहंदी लगवाई जाती है, जहां से चूड़ियां खरीदने के लिए सबसे अच्छा स्टोर और ब्यूटीशियन लागत। यह सब "दिन के प्रति एक गंभीर निर्माण" है।

और वह बड़ा दिन करवा चौथ है, जो कि एक हिंदू त्योहार है जिसे ज्यादातर विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है, जो आज पूरे उत्तर भारत में है (17 अक्टूबर)। पत्नियां सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं, यहां तक कि पानी से भी बचती हैं, अपने पतियों के लिए लंबी उम्र की कामना करती हैं।


तैयारी अक्सर हफ्तों पहले शुरू होती है और इसमें कपड़े, आभूषण और स्पा उपचार की खरीदारी शामिल होती है। दिन के दौरान खुद को लाड़ प्यार करने के अलावा, महिलाएं सामुदायिक पूजा भी करती हैं और परिवार या पड़ोस की अन्य महिलाओं के साथ सामूहीकरण करती हैं।

अनुष्ठान एक रसोई की छलनी के माध्यम से पूर्णिमा की एक झलक पकड़ने और आकाशीय शरीर और पति-प्रार्थना की पेशकश के साथ समाप्त होता है। इस अंतिम चरण को अक्सर पत्नी के लिए एक उपहार द्वारा चिह्नित किया जाता है।


दिल्ली में एक रूढ़िवादी पंजाबी परिवार में उठाया गया, करवा चौथ मेरे बढ़ते वर्षों का एक अविभाज्य हिस्सा था। पूर्व-किशोर के रूप में, यह मेरे लिए लगभग एक साहसिक कार्य था। मैं सुबह 4 बजे अपनी माँ और दादी के साथ सार्गी खाने जाता था (उस दिन सूर्योदय से पहले एक भोजन होता था), और फिर उन्हें विस्मय में देखता था क्योंकि वे नए कपड़े और बेहतरीन आभूषण पहनते थे।

मेरी किशोरावस्था तक, एक प्रेमी के लिए गुप्त रूप से उपवास साहसिक था। अविवाहित लड़कियां स्पष्ट रूप से उपवास नहीं कर सकती हैं, आप देखें। स्कूल या कॉलेज के डब्बे में पैक लंच को फुरसत से फेंकना, जबकि बहानेबाजी करना प्यार की अंतिम अभिव्यक्ति थी।
विडंबना यह है कि जब मेरी शादी हुई, तब तक मैंने करवा चौथ में रुचि खो दी थी।

मेरी दुविधा

किसी भी तर्कसंगत दिमाग के लिए, यह विचार कि एक व्यक्ति की दिन भर की भूख दूसरे की दीर्घायु को बढ़ाती है, हास्यास्पद प्रतीत होगा।

यह मेरे साथ भी होता है। पत्रकार सोनाली कोकरा ने पिछले साल लिखे निम्नलिखित शब्दों को सबसे अच्छे तरीके से लिखा है:

केसी (करवा चौथ) को अपने चमकदार, टिनिस्ली रैपिंग पेपर से बाहर निकालें, और जो कुछ बचा है वह एक अनुष्ठान है जो मूल रूप से महिलाओं को बताता है, "आपका जीवन आपके पति की तुलना में कम है, इसलिए मिस्सी, बेहतर प्रार्थना करना और प्रार्थना करना शुरू करती है कि आप बाल्टी को लात मारते हैं। इससे पहले कि वह करता है। ”

फिर भी, मैंने शादी किए छह साल में से तीन के लिए उपवास किया है। मुख्य रूप से इसलिए कि मैं अपनी दादी और सास के साथ लड़ाई को लेकर उत्सुक नहीं हूं। एक बार, मैंने यहां तक कि उपवास के बारे में झूठ बोला, यहां तक कि मैंने अपने पति के साथ बर्गर हॉग किया (मैं झूठ बोलने के बारे में भयानक महसूस करता हूं, हालांकि)।

हालाँकि, मैं इस बात से इंकार नहीं कर सकता कि वर्षों के कंडीशनिंग ने एक डर को कहीं गहरे में छोड़ दिया है: अगर करवा चौथ के लिए कुछ है तो क्या होगा?

पिछले तीन साल आसान रहे हैं, जब से मैं गर्भवती थी और फिर स्तनपान कर रही थी, मुझे उपवास हुक बंद कर दिया।

दबाव

दक्षिण भारत के बेंगलुरु में रहते हुए उपवास (या झूठ बोलना) आसान नहीं था जहां करवा चौथ शायद ही मायने रखता है। हालाँकि, मैं इस साल, गुरुग्राम, दिल्ली के पास, और वापस चला गया।

मैं चाची के संदेशों से भर गया हूं और पूछ रहा हूं कि क्या मेरा पहनावा तैयार है और अगर मैंने उन्हें अनुष्ठान में शामिल होने की योजना बनाई है। मेरे चचेरे भाइयों ने एक या दो दिन पहले ही मेंहदी लगाई और मेरे साथ चित्र साझा किए, मुझे मेरा साझा करने के लिए कहा। यहां तक कि एक अग्रणी निजी बैंक द्वारा मेरे कोंडो में एक "फ्री मेंहदी शिविर" का आयोजन किया गया था और मेरी "लवली लेडीज़" अपने चित्रित हथेलियों की तस्वीरें साझा कर रही हैं।

इस उत्साह का कम से कम हिस्सा बॉलीवुड से प्रेरित हो सकता है, जिसने हाल के वर्षों में अक्सर रोमांटिक और करवा चौथ को ग्लैमराइज़ किया है। एक फिल्म जिसने मेरी पीढ़ी, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे को प्रभावित किया है, यहां तक कि पुरुष नायक ने भी अपनी महिला प्रेम के साथ उपवास किया है।

उन वर्षों में जो मैंने उपवास किया, मेरे पति ने मेरा साथ दिया। हमारे मित्र मंडली के कई अन्य जोड़े इस प्रथा का पालन करते हैं। लेकिन तब, जब पितृसत्ता ने खुद को निजी मामलों से बाहर रखा है? "आप इतने भाग्यशाली हैं कि वह आपके लिए कर रहा है," मुझे उन वर्षों में से प्रत्येक में बताया गया था; जब मैं भूखा था, मैं केवल "माना जाता था"

तमाम ज़बरदस्त सेक्सिज्म के अलावा, अब, इसका एक और व्यावहारिक कारण है कि मुझे इस त्योहार को मनाने का मन नहीं करता: करवाचौथ का आयोजन मेरे लिए बहुत महंगा हो गया है।

प्रतिकारक उपभोक्तावाद


14 अक्टूबर को, गुरुग्राम में मेंहदी कलाकार दो हाथों के लिए रु। 1,,000 ($ 14) का शुल्क ले रहे थे। एक दिन बाद उन्होंने मांग को देखते हुए

 कीमत को बढ़ाकर 1,500 रुपये कर दिया था। 16 अक्टूबर की शाम तक, कीमतें रु। 2,000 और रु। 4,000 के बीच थीं। और यह सिर्फ शुरुआत है।


जिस दशक में मैं उत्तर भारत से दूर रहा, उस दशक में, करवा चौथ ने कड़ी मेहनत से पैसा खर्च करने के लिए नए रास्ते के दसियों नए रूप लिए।

उदाहरण के लिए, मेरी मां और दादी ने हमेशा दिन के अंत में चंद्रमा को देखने के लिए रसोई से विनम्र चन्नी (छलनी) का इस्तेमाल किया। आज, डिजाइनर साहबों ने अपना काम संभाल लिया है। इन सजाए गए चन्नियों की कीमत Rs 150 और रु .2,000 के बीच है।

बल्कि यह विडंबना ही है कि एक ऐसा त्योहार जिसमें पितृसत्ता और कुप्रथाओं का बोलबाला है, जो इन वर्षों में न केवल जीवित रहा है बल्कि वास्तव में संपन्न भी हुआ है।

हफिंगटनपोस्ट के 2015 के एक ब्लॉग में, एक महिला लेखक और 50 मिलियन मिसिंग अभियान की संस्थापक रीता बनर्जी ने महिला नरसंहार को रोकने के लिए, विडंबना को अभिव्यक्त किया:


यह मशहूर हस्तियों के लिए एक फैशन स्टेटमेंट बन गया है, जिसमें बॉलीवुड अभिनेताओं ने सोशल मीडिया के माध्यम से करवा चौथ की शुभकामनाएं दी हैं और महिला राजनेताओं ने अपने पति के लिए उपवास की घोषणा की है!



इक्कीसवीं सदी के भारत के मीडिया और भरोसेमंद पागल बाजार खुशी से इस कुप्रथा को बढ़ावा दे रहे हैं। त्योहार की तैयारी कैसे करें, इस पर महिलाओं को सलाह दी जाती है। स्मार्टफ़ोन के लिए एक नया एप्लिकेशन है जो व्यस्त, पेशेवर महिलाएं एक छलनी के स्थान पर उपयोग कर सकती हैं यदि काम के घंटों के दौरान अपने कार्यकारी कार्यालयों में बरतन काम नहीं करते हैं! व्यवसायों को पता चलता है कि वे अपने ग्राहक आधार का विस्तार करके इस लिंगवाद से अधिक राजस्व ला सकते हैं।

No comments:

Powered by Blogger.