कैसे कश्मीरी बिना इंटरनेट के रोजमर्रा की जिंदगी को अपना रहे हैं



श्रीनगर का एक पुराना दोस्त हाल ही में दिल्ली आया था और मेरे पास उसके लिए केवल एक ही सवाल था: आप फोन या इंटरनेट के बिना कैसे रहते हैं?

भारत सरकार द्वारा कश्मीर में संचार कालाधन लागू किए जाने के लगभग 80 दिन हो चुके हैं, जिससे जम्मू-कश्मीर राज्य की विशेष संवैधानिक स्थिति को भंग करने के अपने निर्णय के हिंसक होने की आशंका है। कुछ मोबाइल फोन कनेक्शन एक सप्ताह पहले बहाल किए गए थे, लेकिन घाटी के 8 मिलियन लोगों के लिए इंटरनेट का कोई संकेत नहीं है।


ब्लैकआउट के कारण बहुत सारी भयानक चीजें हुई हैं, जैसे कि लोगों को चिकित्सा देखभाल प्राप्त नहीं करना। हालांकि, मुझे अपने मित्र से यह जानने की अधिक उत्सुकता थी कि इसका रोजमर्रा के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है।

मोटर मेमोरी


घाटी ने 30 वर्षों से हिंसक संघर्ष को देखा है और किसी भी आराम क्षेत्र में, लोग बंदूक और कर्फ्यू के आदी हैं। मेरे दोस्त ने कहा, "कश्मीरी वास्तव में बहुत तेजी से अपनाते हैं।"

फोन को देखना बंद करने के लिए, उसे कुछ दिन लग गए। "10 दिनों के बाद मैं भूल गया कि यह कहाँ था।" मोटर मेमोरी को भूलने में कितना समय लगता है।

वह लैंडलाइन फोन के साथ कश्मीर में एक छोटे से अल्पसंख्यक का हिस्सा है, लेकिन यहां तक ​​कि वे एक महीने के लिए कर्फ्यू की चपेट में आ गए। वह इस अवधि में शादी करने वाला था। पार्टी रद्द कर दी गई थी, लेकिन उन्होंने शादी कर ली। प्रसिद्ध कश्मीरी शादी की दावत के लिए मुझे आमंत्रित करने का वादा करते हुए, "जब चीजें बेहतर हो जाएंगी, तो मैं एक पार्टी फेंक दूंगा।"

शादी समारोह के लिए रिश्तेदारों को लाने के लिए उन्हें घर-घर जाना पड़ा। संयुक्त राष्ट्र की घोषणा करने वाले लोगों की संस्कृति पहला बड़ा बदलाव था जिसे उन्होंने देखा।

एक रिश्तेदार की भी अवधि में मृत्यु हो गई, और उनके घर से कोई श्रीनगर में घर-घर गया, लोगों को अंतिम संस्कार की सूचना दी।

प्रेमी एक-दूसरे को पत्र लिखते थे और परस्पर मित्र उन्हें पहुँचाते थे। "मैंने उन्हें पहुंचाने से पहले कई पत्र पढ़े," मेरे दोस्त ने कहा, यह देखने के लिए कि भावनाओं को निजी तौर पर कैसे व्यक्त किया जाता है, दोषी खुशी को छिपाने में असमर्थ है।

कुछ वर्षों से उनका फर्नीचर व्यवसाय अच्छा चल रहा था, खासकर जब से उन्होंने स्थानीय पत्र-पत्रिकाओं में विज्ञापन देना शुरू किया। एक दिन उसने फेसबुक विज्ञापन की कोशिश की, और प्रतिक्रिया उसकी कल्पना से परे थी। उनका कारोबार चौपट हो गया। उसे घाटी भर से आदेश मिलने लगे। वह मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं था।

हालाँकि, जब 5 अगस्त को फोन और इंटरनेट की मौत हुई, तो उनका कारोबार ठप्प हो गया। कुछ ग्राहक ऑर्डर देने के लिए उसके घर जाने लगे। “मेरा व्यवसाय मुश्किल से 10-20% है जो यह हुआ करता था। अब मुझे रिटेलर नेटवर्क बनाना होगा और फोन और इंटरनेट के जरिए सीधे बिक्री पर पूरी तरह से भरोसा करना बंद करना होगा। ''

क्या हमारे पास रेडियो नहीं है?


कर्फ्यू के शुरुआती दिनों में, यहां तक ​​कि टीवी भी मृत हो गया। जैसा कि भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने कश्मीर पर संवैधानिक संशोधन की घोषणा की, लोगों को पता नहीं था कि क्या हुआ था। “मैं पुराने रेडियो की तलाश में घर के चारों ओर चला गया, यकीन नहीं होता कि यह अभी भी आसपास था और अगर यह काम करेगा। सौभाग्य से, मैंने इसे पाया और यहां तक ​​कि कुछ पेंसिल कोशिकाएं भी प्राप्त कीं। मैंने तब सुना, जो ऑल इंडिया रेडियो के न्यूज़रीडर्स (राज्य द्वारा संचालित) के डिसिपोनेट मोनोटोन में क्या हुआ था, "मेरे मित्र ने कहा।

उन्होंने पहले कश्मीरी, फिर हिंदी और फिर अंग्रेजी में घोषणा सुनी।

यह 4 अगस्त की शाम को स्पष्ट हो गया था, क्योंकि अतिरिक्त सैनिक बड़ी संख्या में घाटी में चले गए, कि कुछ स्मारक होने वाला था। इंटरनेट और फोन लाइनों का तड़कना जाहिर तौर पर समय की बात होगी।

कभी भी इंटरनेट से बाहर जाने की उम्मीद करते हुए, मेरे दोस्त ने नेटफ्लिक्स शो, बेटर कॉल शूल के सीज़न को जल्दी से डाउनलोड करना शुरू कर दिया। "जैसा कि घंटे और दिन लंबे हो जाते हैं, घर बैठे और कुछ भी नहीं करने के लिए, मैंने सीज़न 1 को बिना किसी समय के पूरा किया।"

इसके बाद उन्होंने एक किताब पढ़ी और कामना की कि वह कम से कम अमेजन से कुछ और ऑर्डर कर सकें। पहले महीने में, बुकशॉप को बंद कर दिया गया था, फिर उन्होंने दिन में कुछ घंटों के लिए खोलना शुरू कर दिया।

एक दिन, मेरे मित्र ने द हिंदू के दिल्ली संस्करण की एक प्रति प्राप्त करने के लिए 10 किलोमीटर की यात्रा की, एक अंग्रेजी अखबार को लगा कि वह भरोसा कर सकता है। आखिरकार, उन्होंने अखबार डिलीवरी मैन की पकड़ बनाने में कामयाबी हासिल की और कुछ समाचार पत्रिका के साथ द हिंदू की सदस्यता ली। वह अखबार को पहले पेज पर हर रोज पढ़ने के लिए पढ़ता था। वह भूल गया था कि किसी पत्रिका के पन्नों को पलटने जैसा क्या था। "मैंने पुराने दिनों की तरह, एक तरह के सम्मान के साथ पत्रिकाओं को ढेर करना शुरू कर दिया है," उन्होंने कहा।

संकट अवसर है

यदि फोन और इंटरनेट की अनुपस्थिति ने लोगों को कुछ तरीकों से जीवन के लिए फेंक दिया, तो इसने उन्हें नया भी बना दिया। वे सीडी और डीवीडी पर वापस नहीं गए। कुछ स्मार्ट उद्यमियों को लोगों को घाटी से बाहर जाने और टॉरेंट पर लोकप्रिय टीवी शो डाउनलोड करने के लिए मिला। फिर उन्हें पेन ड्राइव में डाल दिया गया और इंटरनेट कैफे में बेच दिया गया: प्रति सीजन 100 रुपये ($ 1.4)।

“मैं इस तरह की एक दुकान में गया और अलग-अलग शो के दस सीजन मिले। मनोरंजन छँटा हुआ था, “मेरे दोस्त ने मुझे बताया। “किसी भी युवा लड़के को राजनीतिक रूप से सक्रिय होने का संदेह दूर से सुरक्षा बलों द्वारा उठाया गया है। बाकी लोग पेन ड्राइव या ब्लूटूथ के माध्यम से टीवी शो का आदान-प्रदान कर रहे हैं। कुछ स्मार्ट बच्चे अपने मोबाइल फोन पर मल्टीप्लेयर गेम खेलने के लिए वाईफाई राउटर का उपयोग कर रहे हैं। "

उद्यमी के लिए एक और नया व्यापार अवसर, उपग्रह टीवी है। “लोग इंटरनेट पर पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल देखते थे। अब वे अपने टीवी पर पाकिस्तानी चैनल प्राप्त करने के लिए बड़े एंटेना के साथ महंगे उपग्रह कनेक्शन खरीद रहे हैं। भारतीय समाचार चैनल कश्मीरियों के प्रति जितनी घृणा दिखाते हैं, उतना ही वे पाकिस्तानी चैनलों को देखते हैं। ''

एक महीने के बाद लैंडलाइन फोन बहाल कर दिए गए थे, लेकिन बहुत कम लोगों ने उन्हें (मेरे दोस्त ने 5%, या हर पड़ोस में एक घर का अनुमान लगाया था।) घाटी के भीतर प्रियजनों को कॉल करने और जानकारी देने के लिए लोग लैंडलाइन के साथ घरों में कतार में लग गए। और बाहर। यह एक और उद्योग बन गया। एक कॉल के लिए जाने की दर 10 डॉलर (0.14 डॉलर) थी।


संदेश देने के लिए स्कूटर


दुकानें अब दिन में कुछ घंटों के लिए खुलती हैं। जैसे ही सरकार कर्फ्यू हटा, उसे लोगों की हड़ताल ने बदल दिया। दिल्ली मीडिया का कहना है कि बहिष्कार उग्रवादियों द्वारा लागू किया जाता है, लेकिन मेरे मित्र ने जोर देकर कहा कि यह लोगों के विरोध का तरीका है। अलगाववादी नेतृत्व वैसे भी भारत समर्थक "मुख्यधारा" नेतृत्व की तरह ही जेल में है।

दूध, मांस, सब्जियां और अन्य किराने का सामान घर पर सुबह 4 से 7 बजे के बीच दिया जाता था। उन लोगों को बाहर निकलने और एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा करने जैसी चीजें करने के लिए तीन घंटे सुरक्षित थे।

अपनी कार में इधर-उधर गाड़ी चलाना बहुत सुविधाजनक नहीं है, उन्होंने कहा, पत्थरबाजों के डर से। इसके अलावा, सुरक्षा बल सख्ती से कारों की जांच करते हैं और कभी-कभी शुरुआती कर्फ्यू के दिनों में उन्हें पास नहीं होने देते हैं।

लोग श्रीनगर: स्कूटी के माध्यम से ज़िप करने के लिए एक समाधान के साथ आए हैं। वे पत्थरबाज़ों को चकमा देने में मदद करते हैं और सुरक्षा बल भी कम संदिग्ध होते हैं। कारों की तुलना में स्कूटी को अधिक सुरक्षित माना जाता है, विशेष रूप से पहले महीने में जब लैंडलाइन भी काम नहीं कर रही थी और स्कूटी की सवारी को शहर में दोस्तों और परिवार के बीच संदेश देने के लिए ले जाया गया था।

“मेरी अपनी कार की खिड़की टूटी हुई है। मैं अपने दोस्तों की स्कूटी उधार ले रहा हूं, "मेरे दोस्त ने कहा।

वह इंटरनेट के बिना रहने के बारे में नाराज़ या कड़वा नहीं है। हैरानी की बात है कि वह इसके लिए मोदी सरकार को कोस नहीं रहे हैं।

लोग हड़ताल कर रहे हैं क्योंकि वे सरकार के एक कानून को रद्द करने से नाखुश हैं जो दूसरे राज्यों में भारतीयों को कश्मीर में जमीन खरीदने से रोकता है। अब उन्हें डर है कि भारत जनसांख्यिकीय परिवर्तन का प्रयास कर सकता है।

इंटरनेट शटडाउन के लिए, यह एक बड़ी बात नहीं है। "हम उम्मीद करते हैं कि भारत हमें प्रताड़ित करेगा," उन्होंने कहा।


हम आपकी टिप्पणियों का स्वागत करते हैं |

No comments:

Powered by Blogger.